How to Learn Hindi Typing in Computer?

How to Learn Hindi Typing in Computer?

जैसा की आप सभी जानते है कि आज आधुनिक युग में सभी कार्य कम्प्यूटर और मोबाइल के माध्यम से ही किये जा रहे है। यदि आपको आपके दैनिक कार्य अथवा ऑफिस के कार्य के लिये कम्प्यूटर पर टाईपिंग करने की जरूरत पडती है और आप यूं एक एक करके कम्प्यूटर पर बटन दबाते है तो कही ना कही आपको भी यह महसूस होता होगा कि
काश … मैं भी फटाफट कम्प्यूटर पर टाईप कर पाता तो यूं फटाफट मेरा काम निपटा लेता …

How to Learn Hindi Typing on Computer?
हिन्दी टाईपिंग करना सीखे
कम्प्यूटर में हिन्दी टाईपिंग कैसे सीखे?

How to Learn Hindi Typing in Computer?

यदि आप एक विद्यार्थी है और टाईपिंग टेस्ट की तैयारी कर रहे है तो आपके लिये तो टाईपिंग सीखना एक छोटे मोटे युध्द के जितने के बराबर होगा।

हिन्दी टाईपिंग कम्प्यूटर पर सीखने के लिये सबसे पहले आपको चाहिये एक कम्प्यूटर
सुनने में बडा अजीब लगा ना ………. अरे भाई एक कम्प्यूटर चाहिये चाहे वो पुराना हो या नया कोई फर्क नहीं पडता यह बात आप ध्यान रखे।


यदि आप नया कम्प्यूटर नहीं खरीद सकते तो आप कोई भी कम्प्यूटर खरीद सकते है आज 2021 वर्ष में बात करे तो आपको ऐसा कोई भी कम्प्यूटर सिस्टम जिसमें 04 जीबी तक रैम हो काम कर जायेगा। क्योकि 04 जीबी रैम के कम्प्यूटर में सभी मूलभूत सोफ्टवेयर यथा - माइक्रोसोफ्ट ऑफिस, माइक्रोसोफ्ट एक्सलएल इत्यादि सभी आसानी से चल जायेगें।


इसके बाद जो बात ध्यान रखने लायक है वो है कि यदि आप टाईपिंग में वास्तव में स्पीड पाना चाहते है तो आप हमेशा अच्छा की-बोर्ड ही इस्तेमाल करें।

बाजार में आपको जो की-बोर्ड मिलते है उनमें मुख्यतया - दो प्रकार के कीबोर्ड मिलते है

मैम्ब्रेन की-बोर्ड - जिसमें कीबोर्ड की कीज् के नीचे रबड की मैम्ब्रेन लगी होती है, यह की-बोर्ड साधारणतया लोगो के पास होता है इसमें आप बेषक टाईपिंग कर सकते है। इससे आप टाईपिंग सीख भी जायेगें और टाईपिंग टेस्ट पास भी कर लेगे इसमें कोई दिक्कत नहीं हैं। परंतु यह की-बोर्ड आपको आपकी क्षमता को अधिकतम स्तर पर काम में लेने में सहायता नहीं करता है। यह केवल आप अनुभव से ही महसूस कर पायेगें। इसलिये यदि आप कुछ रूपये और निवेष कर सकते है तो टाईपिंग के महारथी बनने की राह में इसका उपयोग करने से बचें। इसका कतई यह मतलब नहीं है कि आप इससे सफल नहीं हो पायेंगें। सफलता केवल आपकी मेंहनत पर निर्भर करती है।
कुछ अच्छे मैम्ब्रेन की-बोर्ड निम्नानुसार हैः-

मैकेनिकल की-बोर्ड - यह वे की-बोर्डस् होते है जिनमें कीज् के नीचे छोटी छोटी स्प्रिंग का उपयोग किया जाता है यह की-बोर्ड अक्सर वे लोग काम मे लेते है जो कम्प्यूटर गेम्स खेलना पंसद करते है क्योंकि यह की-बोर्ड गेम के दौरान हर छोटी से छोटी मूवमेन्ट या हलचल पर तुरंत कार्यवाही करने के लिये सहायता करते है यही मुख्य कारण है जिसके कारण लोग आजकल कम्प्यूटर टाईपिंग हेतू भी इन की-बोर्डस् का उपयोग करना पसंद करते है। इन की-बोर्ड पर आप एक बार टाईपिंग करके आजमाइष जरूर करे आप पायेगें कि आपकी स्पीड जितनी भी पहले थी उससे कुछ अंक बढी हुई आपको अवष्य मिलेगी। मेरे 08 वर्ष के टाईपिंग अनुभव में मैने तो कम से कम यही पाया हैं। आगे आपकी मर्जी…..


तो अब तक मैने आपको बताया है कि एक कम्प्यूटर चाहिये जिसमेें कोई भी एक अच्छा की-बोर्ड लगा हुआ हो

How to Learn Hindi Typing in Computer? | हिन्दी टाईपिंग करना सीखे | कम्प्यूटर में हिन्दी टाईपिंग कैसे सीखे?


अब इसके बाद आपको कम्प्यूटर में हिन्दी में टाईपिंग करने के लिये हिन्दी भाषा के फोन्ट का चुनाव करना होगा। यहां पर आपको ध्यान देने की जरूरत है क्योकि जैसा की आप जानते है कि हिन्दी भाषा के अक्षर सीधे ही की-बोर्ड पर उपलब्ध नहीं होते है इसलिये कम्प्यूटर सोफ्टवेयर इंजीनियरर्स ने अलग अलग तरह के हिन्दी टाईपिंग फोन्ट बना रखे है आइये कम्प्यूटर फोन्स के बारे में कुछ जानकारी कर लेते है।

Computer Fonts कम्प्यूटर फोन्स्

कम्प्यूटर फोन्स एक ऐसी डाटा फाइल होती है जिसमें किसी लिपि, चिन्ह या अक्षरो की डिजाइन को स्टोर किया जाता है।
कुछ प्रसिध्द हिन्दी फोन्ट एवं पध्दतियां निम्नानुसार हैः-

1 - देवलिस् या कुर्तिदेव (Kurti Dev or Devlys)
2 - मंगल (Mangal)


उदाहरण के तौर पर समझने के लिये यदि बात करे ‘‘क‘‘ अक्षर की तो देवलिस् या कुर्तिदेव को तैयार करने वालों ने हिन्दी के ‘‘क‘‘ अक्षर को अंग्रेजी के की-बोर्ड पर टाईप करने के लिये जिस अक्षर को निर्धारित किया है वह है अंग्रेजी वर्णमाला का अक्षर ‘‘‘डी‘‘
कुछ इसी प्रकार से अन्य सभी हिन्दी वर्णमाला के अक्षरों के लिये अलग अलग अंग्रेजी अक्षर निर्धारित है। यही निर्धारण की सम्पूर्ण सूचना जिसमें अंग्रेजी अक्षरों के साथ हिन्दी भाषा अथवा अन्य भाषा के अक्षरो की समतुल्यता सूचना सम्मिलित है फोन्स की फाईल में स्टोर या संग्रहित रहती है।
अब यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि यदि आप एक समान फोन्ट की स्टाइल या पदध्ती का उपयोग करते है पर आपके वर्जन अलग अलग है तो इससे कोई भी फर्क नहीं पडेगा।


उदाहरण के लिये यदि बात करे कुर्तिदेव 010, कुर्तिदेव 020, कुर्तिदेव 201 इत्यादि सभी में टाईपिंग एक समान तरह से ही होगी यानी की ‘‘क‘‘ अक्षर को टाईप करने के लिये आपको अंग्रेजी भाषा का ‘‘डी‘‘ ही उपयोग करना होगा।

किन्तु यदि आप अन्य कोई फोन्ट उपयोग करते है तो इसमें हो सकता है कि हिन्दी भाषा का अक्षर ‘‘क‘‘ टाईप करने के लिये आपको अंग्रेजी भाषा का कोई अन्य अक्षर उपयोग करना पडे।

वास्तव में बात करे हिन्दी टाईपिंग सीखने की तो, आप पहले अपना फोन्ट का चुनाव करे फिर टाईपिंग सीखना शुरू करे। यहां टाईपिंग सीखने का मुख्य तात्पर्य यही है कि आप यह भलीभांति सीख जाये की हिन्दी भाषा का कोई अक्षर अंग्रेजी भाषा के किस अक्षर से टाईप होगा और धीरे धीरे जब यह समझ मस्तिष्क की गहराईयों में उतर जायेगी तब आपको की-बोर्ड की तरफ देखना ही नहीं पडेगा और केवल की-बोर्ड की कुजियां या कीज को आपके अनुभव से ही टाईप कर पायेगे।

टाईपिंग की वह समझ जिसमे आप बिना की-बोर्ड को देखे ही टाईप कर सके, उसको विकसित करने के लिये आपको मेहनत करनी होगी।

तो तैयार हो जाइयें। आगे की प्रक्रिया जानने के लिये ………. How to Learn Hindi Typing in Computer?

हां, तो अब तक आपने आपके कम्प्यूटर में हमारा मनपसंद फोन्ट इंन्स्टाल कर लिया होगा।

यदि आपके मन में यह प्रश्न है कि मैं कौनसा फोन्ट उपयोग करू?


तो इसका उत्तर निर्भर करता है कि आप हिन्दी टाईपिंग सीखना क्यों चाहते है?


यदि आप आपके दैनिक हिन्दी टाईपिंग कार्यो अथवा ऑफिस के कार्यो के लिये हिन्दी टाईपिंग सीखना चाहते है तो आप कुर्तिदेव/देवलिस् 010 का उपयोग कर सकते है वर्तमान में यही फोन्ट स्टाइल सबसे ज्यादा प्रचलन में है और अधिकतर लगभग 99 प्रतिषत तक टाईपिंग परीक्षा में उपयोग ली जाती है।

यदि आप हिन्दी टाईपिंग की परीक्षा देने वाले है तो आपकी परीक्षा के अनुसार ही फोन्ट का चयन करे।

अब बात आती है कि कितने समय में आप हिन्दी टाईपिंग में पारंगत होना चाहते है।
1. जल्दी से जल्दी क्योकि टाईपिंग का एक्जाम देना है
2. कोई जल्दी नहीं आराम आराम से सीखेगें।

1. जल्दी से जल्दी क्योकि टाईपिंग का एक्जाम देना है


यदि आपको शीध्र ही हिन्दी टाईपिंग सीखने है तो आप सबसे पहले यह चुनाव करे कि आपके पास समय कितना है।
जितना भी समय या दिन हो उसके हिसाब से टाईम टेबल बनाये और अपनी टाईपिंग स्पीड का लक्ष्य निर्धारित करे जैसे की 30 शब्द प्रति मिनट 25 दिन में टाईपिंग सीखनी है।

भाइयो यदि मेरी बात बताउ तो मैने राजस्थान सरकार के आईटी विभाग में सूचना सहायक के पद पर सन् 2013 में टाईपिंग सीखने के लिये 23 दिन का समय लिया था जिसके पश्चात् मेरी टाईपिंग परीक्षा में 31 शब्द प्रति मिनट की स्पीड आयी थी।

How to Learn Hindi Typing in Computer? | हिन्दी टाईपिंग करना सीखे | कम्प्यूटर में हिन्दी टाईपिंग कैसे सीखे?

यदि आप कम समय में टाईपिंग सीखना चाहते है तो कुछ टिप्स निम्नानुसार हैः-
1. आधे आधे घन्टे के अंतराल में कम से कम 06 बार प्रतिदिन टाईपिंग करे।

2. शुरूआत में आपकी टाईपिंग की स्पीड कम रहेगी इससे आप हताश नहीं होवे और ध्यान रखें की धीरे धीरे टाईपिंग की स्पीड बढ जायेगी जब आपके दिमाग में अक्षरों की मैंपिग फिक्स हो जायगी की …. कौनसी कीज् से कौनसा अक्षर टाईप होता है।


3. एक बार जब आप टाईपिंग के अक्षर सीख जाये जब तब आपकी इच्छा के विषय का चुनाव करे और उन लेखो की टाईपिंग करे। उदाहरण के लिये यदि आप विद्यार्थी है और राज्य अथवा केन्द्र सरकार की किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आप सामान्य ज्ञान अथवा अन्य संबंधित विषयो की पुस्तको से टाईपिगं करना शुरू करें।


4. टाईपिंग के कुछ महत्वपूर्ण मानक होते है जिनके आधार पर यह पता लगाया जाता है कि आपने जो टाईप किया है वह कितना सही है और कितना गलत है। जैसे की ग्रॉस टाईपिंग स्पीड, नेट टाईपिंग स्पीड और एक्यूरेसी।


Gross Typing Speed : ग्रॉस टाईपिंग स्पीड - आपकी कुल टाईपिंग की गति जिसमें गलतियां शामिल नहीं है
Net Typing Speed : नेट टाईपिंग स्पीड - शुध्द टाईपिंग की गति जिसमें आपके द्वारा की गई गलतियां हटाने के बाद जो आपकी स्पीड बनती है।
Accuracy in Typing : एक्यूरेसी - यह टाईपिंग किये गये डाटा की सटीकता बताता है कि आपने कितना प्रतिशत सही टाईप किया है।

How to Learn Hindi Typing in Computer?

तो ये सब बताने का कारण क्या है?


तो वापस आ जाइये … इसका उत्तर बहुत ही आसान है यहां से हमारी 04 नम्बर टिप निकलती है और वह टिप है कि जब आप टाईपिंग सीखने की शुरूआत करे तो कभी भी नेट स्पीड पर ध्यान नही दे।


हे भगवान ……. यह क्या बोल रहे हो … मरवाओगे क्या …..

तो बन्धु … ऐसा नहीं है जब भी आप टाईपिंग की शुरूआत करते है तब आपकी नेट स्पीड गलतियों के कारण कम रह सकती है जो कि आपको नकारात्मकता दे सकती है इसलिये प्रारंभ में केवल ग्रॉस अथवा कुल स्पीड या गति पर ध्यान देवे। अपनी अंगुलियों को पूरी क्षमता से काम करने दे, खुलने दे इनको, अक्षरों को ढूंढने का अवसर दे, चाहे गलत ही सही ….. क्योकि अभी आप सीख रहे है और आपको जल्दी सीखना है।

5. आप प्रारंभ अपना लक्ष्य निर्धारित करे कि मैं कितने स्पीड पर टाईपिंग सीखना चाहता हंूू और जब आप आपके लक्ष्य की कुल या ग्रॉस स्पीड प्राप्त कर ले तब नेट स्पीड पर ध्यान केन्द्रित कर दे क्योकि अब समय है उच्चतम गुणवत्ता पर टाईप करने की।


यहां यह बात अवश्य ज्ञात रखे कि मान लिजिये आपको टाईपिंग परीक्षा में 35 शब्द प्रति मिनट की गति से टाईप करना है तो प्रारंभिक लक्ष्य 35 नहीं रखे। यह लगभग 20 शब्द प्रति मिनट तक ही रखे। उसके पश्चात् 20 शब्द प्रति मिनट की ग्रॉस टाईपिंग स्पीड प्राप्त होने तक बिना नेट स्पीड देखे टाईपिंग की तैयारी करे।


अब जबकि आप 20 शब्द प्रति मिनट की स्पीड पर टाईप कर पा रहे है तब अपनी नेट टाईपिंग स्पीड को 20 शब्द प्रति मिनट तक लाने का प्रयास करें। तत्पष्चात् अगला लक्ष्य 25, 30, 35 शब्द प्रति मिनट प्राप्त करें। आप जरूर सफल होगे।

यह तरीका उन लोगो के लिये है जो जल्दी सीखना चाहते है।


2. कोई जल्दी नहीं आराम आराम से सीखेगें।


यदि आपके पास पर्याप्त समय है तो बस आपको इतना करना है कि आप नेट स्पीड को भी ध्यान में रखते हुये टाईपिंग करें।

मैं आपसे निवेदन करना चाहूंगा कि ऐसा नहीं है कि आप दूसरे वाले तरीके से टाईपिंग जल्दी नहीं सीख सकते है किन्तु मूल उद्देश्य यह है कि यदि मान लिजिये आपके पास 20 दिन थे। टाईपिंग परीक्षा के और परीक्षा में 35 शब्द प्रति मिनट चाहिये थे।

और आज 19वां दिन है तो कल कि परीक्षा में आपका मन धैर्य नही खोयेगा कि यार् मैं तो 35 कि स्पीड से टाईपिंग कर ही नहीं पाता कल कैसे कर पाउंगा। वही दूसरी ओर यदि आपकी ग्रास स्पीड यदि 32 से 35 के बीच भी आ पा रही है फिर भी आपके मन में एक सकारात्मकता रहेगी कि कोई नही ….. अगर कुछ शब्द आसान आये तो 35 क्या मैं 36 की स्पीड भी निकाल दूंगा।


तो मुख्य बात यही है कि पहले अपनी अंगुलियों को 35 की स्पीड पर दौडने लायक बनाये। बटन तो धीरे धीरे सही दब ही जायेगे।
और फिर हम बैठे है ना कोई शंका नहीं रखे …………..

अब हम सीखते है कि आखिर टाईपिंग सीखनी कैसे है

How to Learn Hindi Typing in Computer?

उत्तर साफ है .........

#तरीका नम्बर 01

1 - अपने कम्प्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड इन्स्टाल करो


2 - इसके बाद अपना हिन्दी फोन्ट इन्स्टाल करों।

3 - आपके फोन्ट से संबंधित की-बोर्ड के ले-आउट का प्रिन्ट लेकर अपने पास टेबल के पास ऐसे चिपका दो कि मॉनिटर और प्रिन्ट ऑउट में दूरी न्यनतम हो।


4 - इसके बाद अपने मनचाहे विषय की हिन्दी भाषा की किताब या आज का अखबार लो।


5 - मोबाइल में टाइस सेट करके स्टॉप वॉच शुरू कर लो और टाईप करना शुरू कर दो।


6 - जब टाईम पूरा हो जाये तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में नीचे फूटर सेक्षन में स्टेटस बार होती है, वह बता देती है कि आपने कितने शब्द टाईप किये है।


अब वास्तव में वह बात आती है जिस पर सारा खेल टिका है कि स्पीड कैसे निकाले?

How to Calculate Typing Speed manually?

स्पीड निकालने के लिये आप एक आसान तरीका तो इस्तेमाल कर सकते है कि कुल टाईप किये गये शब्दो को, समय (मिनट में) से भाग कर दे आपको कुल स्पीड मिल जायेगी।

Gross Typing Speed = (Total Words Typed / Time Taken in Min )


लेकिन मैं आपसे यह निवेदन पुनः करना चाहूंगा कि यह तरीका गलत है।


जी हां यह तरीका आंशिक रूपेण गलत है क्योंकि उदाहरण के लिये मान लिजिये आपने एक लेख को टाईप किया जिसमें सभी शब्द छोटे छोटे थे जिनको टाईप करने में समय कम लगा तो आपको आपकी स्पीड अधिक लगेगी जो कि वास्तव में ठीक नहीं होगी इसलिये आप यदि गिन सकते है तो कुल कीप्रेस अथवा अक्षर और मात्रायें गिने और 5 का भाग देकर कुल शब्द प्राप्त करे इसके पश्चात् समय(मिनट में) से भाग देकर ग्रॉस स्पीड प्राप्त कर सकते है।

Gross Typing Speed = ( (Total Letters Typed / 5 ) / Time Taken in Min )


यदि आपको कोई टाईपिंग परीक्षा नहीं देनी तो यह बात वास्तव में कोई अधिक मायने नहीं रखती की आप किस गति से टाईप कर रहे है बस हिन्दी की टाईपिंग सीखिये धीरे धीरे जब आप टाईपिंग करते जायेगें तो स्वतः ही आपकी स्पीड आपके काम करने लायक बन जायेगी।

#तरीका नम्बर 02


यदि आप हिन्दी टाईपिंग सीखने के लिये बहुत गंभीर है तो आप टाईपिंग सीखाने वाला इन्स्टीट्यूट भी ज्वाईन कर सकते हैं लेकिन इसके अपने कुछ नुकसान भी है,

पहला तो इन्स्टीट्यूट जाने आने का समय बर्बाद, उपर से कियारा या मोटर साईकिल का तेल का खर्चा, और वहां पहुंच भी गये तो इन्स्टीट्यूट वाले कौनसा आपका अंगुली पकडकर टाईपिंग करवायेगें। वो आपको या तो टाईपिंग के शब्द दे देगे प्रतिदिन अलग अलग ….. करे जाओ टाईप।

या फिर आपको एक सोफ्वेयर खोलकर दे देगें कि इसमें टाईपिंग कर लो।


कुल मिलाकर मेरा निवेदन यह है कि यदि आपको कम्प्यूटर चलाना आता है तो सोफ्टवेयर कम्प्यूटर में डालो और सीख लो।

टाईपिंग ट्यूटर के नाम पर लोग एक के बाद एक सोफ्टवेयर निकाले जा रहे है और गुमराह कर रहे है ………
कहते है ……. इससे टाईप सीखो और एक्जाम में ऐसा ही टाईप टेस्ट आयेगा।
कुछ कहते है …….. इस भर्ती ….. में इस फार्मेट में टाईप टेस्ट आयेगा।


किन्तुु यदि आपको वास्तव में टाईपिंग आती है तो यह चीज मायने ही नही रखती कि आपको टाईपिंग किस फार्मेट में करनी है। बस अंगुलियां दबती चली जायेगी और टेस्ट पूरा हो जायेगा। तो ऐसे भ्रम में नहीं फसे तो अच्छा है।


टाईपिंग टेस्ट या परीक्षा के फार्मेट के चक्कर में समय या पैसा बर्बाद नहीं करे और टाईपिंग पर ध्यान देवें।

हिन्दी टाईपिंग सीखने के लिये आप निम्न सोफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है
1 - अनोप हिन्दी टाईपिंग ट्यूटर - #AnopHindiTypingTutor

इसे आप नीचे दिये गये लिंक से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते है।

Download Anop Hindi Typing Tutor | Download Anop Hindi Typing Tutor

2 - ऑनलाईन हिन्दी और अंग्रेजी टाईपिंग ट्यूटर

Visit #AnopHindiTypingTutor.com

सीखने की प्रक्रिया -
सोफ्टवेयर में दो मुख्य भाग मौजूद है


पहला है टाईपिंग पाठ्यक्रम ….
दूसरा है टाईपिंग टेस्ट …..

सबसे पहले आप टाईपिंग पाठ्यक्रम से शुरू करे इसमें सोफ्टवेयर आपको हिन्दी भाषा के हर एक अक्षर की टाईपिंग सीखायेगा। आप वह सीखिये, तत्पश्चात् ….
टाईपिंग के कुछ आसान से टेस्ट देवें और अपनी स्पीड का आंकलन करे।


इसके बाद आप आपकी इच्छा के विषय के हिन्दी भाषा के लेख या पढाई के सामान्य ज्ञान के अध्यायो की टाईपिंग करे इससे आप टाईपिंग के साथ साथ उन विषयों का भी रिवीजन हो जायेगा।

सादर धन्यवाद।